Results News - RTMNU Summer 2019 Results- Click Here..

Search Any Result / Job :

Friday, August 29, 2014

What is Jan Dhan Yojna & What are benefits of Jan dhan yojna

What is Jan Dhan Yojna & What are benefits of Jan dhan yojna 

benefits of Jan dhan yojna

All Details & Benifits of JanDhan Yojna are given below in Hindi Language. Read All details & important ce of Jan Dhan Yojna 2014. 

'सुखस्य मूलं धर्म, धर्मस्य मूलं अर्थ, अर्थस्य मूलं राज्यम'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपनी सरकार की पहली फ्लैगशिप योजना 'प्रधानमंत्री जन-धन योजना' का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में अमीरी और गरीबी के बीच की खाई को पाटने के लिए 'आर्थिक छुआछूत' को खत्म करना होगा और इस योजना का यही लक्ष्य है.
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में इस योजना की घोषणा करने वाले मोदी ने आज यहां विज्ञान भवन में इसका औपचारिक रूप से शुभारंभ किया.

Following are the benefits of Jan Dhan Yojna खाता खोलने के लाभ 
  • ■ 6 महीने बाद 5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा 
  • ■ रुपे डेबिट कार्ड और एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर 
  • ■ किसान क्रेडिट कार्ड देने का प्रस्ताव 
  • ■ वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम भी संचालित होंगे
  • ■ भविष्य में रसोई गैस सब्सिडी भी जमा होगी 50 हजार बैंक 


योजना के कार्यान्वयन के दौरान पहले चरण में 50 हजार बैंक मित्र, 7000 से अधिक शाखाओं और 20000 से अधिक नए एटीएम स्थापित करने का भी प्रस्ताव है. खातों को परिचालन में बनाए रखने के उद्देश्य से सभी सरकारी लाभों को बैंकों के जरिए डीबीटी के तहत लाया जाएगा. ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रायोजित मनरेगा को भी योजना में शामिल किया जा सकता है.
'रूपे' डेबिट कार्ड का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा, ''दुनिया के जो पापुलर वीजा कार्ड वगैरह हैं, अउससे हम परिचित हैं. क्या हम लोगों को यह इरादा नहीं रखना चाहिए कि हमारा रूपे कार्ड दुनिया के किसी भी देश में चल सके. क्या हमारी इतनी ताकत नहीं होनी चाहिए.'' उन्होंने कहा, ''जैसे अमीर लोग रेस्तरां में खाना खाने के बाद कार्ड से पैसे देते हैं, उसी तरह मेरा गरीब भी कार्ड से डेबिट करवाएगा. आज जब गरीब आदमी के हाथ में मोबाइल होता है तो वो भी अपने आपको दूसरों के बराबर समझता है. अब यह होगा कि उसके पास भी कार्ड और मेरे पास भी कार्ड है. इस मिजाज से वह काम करेगा. इससे एक मनोवैज्ञानिक परिवर्तन आता है.'' इस मौके पर प्रधानमंत्री ने इस का योजना का नाम और लोगो सुझाने वालों को पुरस्कृत किया.

More Important Links are given below : 

2 comments:

Nihal Keshri said...

hame 6 month me kitna ka transaction krna hoga... and hum log kaise online apply ker skte hai. please total procedure ap mujhe batao...

Ravindra said...

who have already bank account then what will be do?

Post a Comment

Thanks For Visiting www.resultshub.net

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Google+ Followers..Join Now

Search Results, Jobs..